एक चम्मच जीरा (cumin) 20 दिनों में कम कर देगा 15 किलो वजन (Weight Loss)

0
311
0
(0)

ऐसे कोई रसोई नहीं होगी जहा जीरा नहीं होगा, क्युकी जीरे की खुशबु ही आपके भूख को दोगुना कर देती होगी, कुछ रेसिपी तो ऐसी है जिनका बिना जीरे के काम नहीं चलेगा जैसे अरहर दाल, रायता आदि.

पर कभी आपने सोचा की यही जीरा आपका वजन कम कर सकता है, जी हां ये बिलकुल सच है हाल ही में किये गए शोध में पता चला है ये ना सिर्फ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है. रोजाना जीरे के सेवन से ना सिर्फ 15 किलो बैली फैट कम हो सकता है बल्कि आपकी पूरी बॉडी का वजन कम हो सकता है.

कैसे करें जीरे का सेवन :

  • भुनी हुई हींग (Asafoetida), काला नमक और जीरा (cumin समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें. इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही curd के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है. इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है.
  • एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें. सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं. बचा हुआ जीरा खा लें. इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं.
  • वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक (Cumin Drink) बनाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें. सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े. सुबह इसे खाली पेट पीएं. लगातार दो सप्ताह तक ऐसा करें.
  • जीरे को वजन कम करने के लिए और भी कई तरीके से लिया जा सकता है. जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है. एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाकर रोजाना लें.
  • 3 ग्राम जीरे के पाउडर को पानी में मिला कर इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और इसे पीएं.
  • वेजि‍टेबल सूप बनाकर इसमें एक चम्मच क्यूमिन पाउडर डालकर लें.
  • ब्राउन राइस में भी जीरा पाउडर डालकर सेवन करने से फायदा होता है.
  • जीरे के साथ अदरक (Ginger) और नींबू (Lemon) का सेवन करने से जल्दी वजन कम होता है. अदरक को काट लें और गाजर (Carrot) के साथ अन्य सब्जियों को उबालें. इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालें. रात में इस सूप को पीने से वजन कम करने में फायदा होगा.
Tags: मोटापा बढ़ने के कारण, मोटापा होने के कारण, अचानक वजन बढ़ना, वजन बढ़ने के कारण, मोटापा कैसे कम करें, जीरा के नुकसान, जीरा के साइड इफ़ेक्ट, इस नुस्खे से पूरी चर्बी, जीरा के फायदे और नुकसान, जीरा की तासीर, रा साइड इफेक्ट्स इन हिंदी, मोटापा कम करने की दवाई, काला जीरा मेथी अजवाइन, cumin for weight loss reviews, benefits of cumin powder, cumin seeds benefits and side effects, cumin water benefits, cumin seeds for hair growth, black jeera weight loss, cumin water recipe, weight loss reviews 2017,

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.