क्या आप ऐसे आइलैंड के बारे में जानते है जो पहले था और अब नहीं है या जो कभी था ही नहीं, उसे भी माना गया और बाद में उसे नक्से से हटाया गया? अगर नहीं जानते है तो आज ऐसे ही आइलैंड के बारे में जानेंगे।

भूतिया टापू (Bhutiya Tapu) –

न्यू कैलेडोनिया नाम की की जगह या क्षेत्र जो की फ्रांस (French Île de Sable) में है जिसमें दक्षिण प्रशांत महासागर क्षेत्र के दर्जनों द्वीप शामिल हैं, इन्ही द्वीप में से एक द्वीप है “सैंडी आइलैंड” जिसे की दुनियॉ के लोगो ने मानचित्र में स्थान दिया था।  यह द्वीप 19 वीं सदी के अंत से कई मानचित्रों और समुद्री चार्टों में शामिल था। मतलब एक सदी से अधिक समय से चार्टेड था। लेकिन बाद में इसे सं 1974 में फ्रेंच हाइड्रोग्राफिक चार्ट से हटा दिया गया था।

क्या Sandy Island मौजूद हैं?

इस “सैंडी आइलैंड” द्वीप ने दुनिया का ध्यान एक बार फिर नवंबर 2012 में मीडिया और जनता का ध्यान आकर्षित किया था क्युकी जब आर / वी दक्षिणी सर्वेयर, एक ऑस्ट्रेलियाई जहाज जो की शोध करने के लिए यात्रा पर था और वह उस क्षेत्र से गुजरा और उन्होंने सैंडी आइलैंड द्वीप को कही पाया ही नहीं, उनको पानी ही पानी मिला कोई आइलैंड नहीं मिला।

मतलब इतने सालो से पुराने पुराने नक्शो में जिस द्वीप को जगह और नाम दिया गया था वो वहाँ था ही नहीं। कुछ लोग इस भूतिया टापू का रहस्य दुनियाँ से पूछते है की सैंडी द्वीप कहाँ गया?, ये था भी या नहीं।

Sandy Island कैसे गायब (disappeared) हो गया?

सैंडी द्वीप गायब होने के पीछे लोगो के अपने अपने तर्क हो सकते है, जैसे –

  • तापमान में बढ़ोत्तरी के कारण समुद्र जल स्तर बढ़ा और सैंडी आइलैंड डूब गया होगा।
  • Sandy Island रेत का बना हुआ बहुत बड़ा टीला रहा होगा, जो की किसी समुद्री तूफ़ान के चलते समुद्र में मिल गया होगा।
  • सैंडी आइलैंड शायद कोई island होगा ही नहीं, इसे समुद्री नाविकों ने गलती से अपने मैप में जोड़ लिया होगा।

Sandy Island को गूगल अर्थ या गूगल मैप में Blackout क्यों किया जाता है?

और इसलिए सैंडी आइलैंड को कई मानचित्रों और डेटा सेटों से जल्दी से हटा दिया गया था, जिनमें नेशनल जियोग्राफिक सोसाइटी और गूगल मैप्स शामिल हैं। तबसे Sandy Island को गूगल एअर्थ या गूगल मैप में ब्लैक आउट किया जाता है, कुछ लोग इसे भूतिया टापू भी कहते है।