क्या आप चौंक गए? बिलकुल बात ही कुछ ऐसी है, इन कबूतरों की कीमत 900 रुपये नहीं बल्कि 9 करोड़ रुपये (1.4M$) के आस पास है. ये जानकारी है बेल्जियम की, जहाँ लोगो को कबूतरवाजी करने का बहुत बड़ा शौक है.

कबूतरबाजी से मतलब कबूतरों की रेसिंग से है. और जो कबूतर अपनी रेस में प्रथम आते है उन्हें अवार्ड दिया जाता है और उनके मालिकों को ढेर सारे पैसे. और जो लोग इन कबूतरों की रेसिंग देखने जाते है वो इन पर बेटिंग भी करते है. जैसे आमतौर पर घोड़ो की रेस में होता है. बेल्जियम में कबूतर रेसिंग धनी लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। बीबीसी के अनुसार पिछला रिकॉर्ड मूल्य लगभग $427,000 था। जो इस बार $1.4M तक पहुंच गया है.

इनमे से कुछ कबूतर तो ऐसे होते है जो जीतते चले जाते है और उनके पंजे अवार्ड से भर जाते है, ऐसे कबूतरों को सुपरस्टार की तरह देखा जाता है और उनके दाम भी दिन प्रतिदिन बढ़ता रहता है. कहा तो ये भी जाता है की ऐसे सुपरस्टार कबूतरों को दे श विदेश की सुरक्षा एजेंसियां अपने बॉर्डर की चौकसी के लिए इस्तेमाल करती है इससे इनके दाम में और भी उछाल आता है.

दरअसल जिस कबूतर को 9.7 करोड रुपए में खरीदा गया है उसका नाम अरमांडो है। इस कबूतर की खास बात यह है कि इस कबूतर का प्रयोग लंबी रेस के लिए किया जाता है, चीन के एक शख्स ने 9.7 करोड रुपए में खरीदा है

Symbolic image

इन कबूतरों की नीलामी बेल्जियम की एक वेबसाइट www.pipa.be द्वारा होती है. आपको भी इस वेबसाइट पर जाकर कबूतरों के दाम और उनके मालिकों से जरूर मिलना और जानना चाहिए। इस वेबसाइट पर कबूतरों की खरीदी और बिक्री होती है वो भी ऑनलाइन नीलामी के द्वारा. और तो और आप यहाँ वर्तमान में चल रही रेसिंग के रिजल्ट भी देख सकते है. है न मजेदार !!