ऐसे कोई रसोई नहीं होगी जहा जीरा नहीं होगा, क्युकी जीरे की खुशबु ही आपके भूख को दोगुना कर देती होगी, कुछ रेसिपी तो ऐसी है जिनका बिना जीरे के काम नहीं चलेगा जैसे अरहर दाल, रायता आदि.

पर कभी आपने सोचा की यही जीरा आपका वजन कम कर सकता है (jeera ka pani for weight loss in hindi), जी हां ये बिलकुल सच है हाल ही में किये गए शोध में पता चला है ये ना सिर्फ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है. रोजाना जीरे के सेवन से ना सिर्फ 15 किलो बैली फैट कम हो सकता है बल्कि आपकी पूरी बॉडी का वजन कम हो सकता है.

जीरे का सेवन कई तरीके से होता है जैसे kacha jeera khane ke fayde, bhuna jeera khane ke fayde, safed jeera ke fayde

कैसे करें Jeera का Sevan Kaise Kare –

  • Bhuna jeera khane ke fayde –

भुनी हुई हींग (Asafoetida), काला नमक और जीरा (cumin समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें. इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही curd के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है. इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है.

  • Jeera ka pani kaise piye –

एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें. सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं. बचा हुआ जीरा खा लें. इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं.

  • Jeera se motapa kaise kam kare –

वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक (Cumin Drink) बनाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें. सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े. सुबह इसे खाली पेट पीएं. लगातार दो सप्ताह तक ऐसा करें.

जीरे को वजन कम करने के लिए और भी कई तरीके से लिया जा सकता है. जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है. एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाकर रोजाना लें.

  • Jeera ka pani for weight loss in hindi –

3 ग्राम जीरे के पाउडर को पानी में मिला कर इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और इसे पीएं.

  • वेजि‍टेबल सूप बनाकर इसमें एक चम्मच क्यूमिन पाउडर डालकर लें.
  • ब्राउन राइस में भी जीरा पाउडर डालकर सेवन करने से फायदा होता है.
  • जीरे के साथ अदरक (Ginger) और नींबू (Lemon) का सेवन करने से जल्दी वजन कम होता है. अदरक को काट लें और गाजर (Carrot) के साथ अन्य सब्जियों को उबालें. इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालें. रात में इस सूप को पीने से वजन कम करने में फायदा होगा.