इन 4 वेबसाइट से घर बैठे कमाइए 50 हजार रु महीने तक

0
22
0
(0)

क्या आप इंटरनेट पर काफ़ी समय खर्च करते है, या सोशल मीडिया पर उलझे रहते है, यहा हम आपको बता रहे है ऐसी चार वेबसाइट्स जिनके साथ आप काम करके महीने मे ५० हज़ार या उससे ज़्यादा भी कमा सकते है. वैसे आपको ज़्यादा कुछ नही करना बस अपने आपको इन वेबसाइट्स पर रजिस्टर करना होता है और अच्छी सी प्रोफाइल बनानी होती है. ध्यान रहे प्रोफाइल मे वही जानकारी दे जो आपको अच्छे से आती है, जैसे टाइपिंग, भाषा ज्ञान, प्रोग्रामिंग का ज्ञान, आदि इन वेबसाइट्स पर आप बिना किसी इनवेस्टमेंट के अपने काम को आज से ही शुरू कर सकते है.

  1. www.mturk.com (Amazon Machnical Turk) :

M-Turk (Amazon Machnical Turk) एक मार्केट प्लैटफॉर्म है, जहां फ्रीलांसर (Freelancer) और डेवलपर्स (Web developers) के तौर पर बिजनेस से संबंधित काम कराया जाता है। इस प्‍लेटफॉर्म पर कारोबार से संबंधित छोटे-छोटे काम होते हैं, जिसको Online पूरा किया जाता है। इन सभी काम को अलग-अलग हिस्‍सों में बांटकर Online काम करने वाले को सौंप दिया जाता है। इसके बाद हिट के आधार पर उसका पेमेंट होता है। उदाहरण के तौर पर एक शॉपिंग बिल से किसी आइटम को निकालकर एक्‍सेल सीट में उसे जोड़ना होता है। ऐसे काम को पूरा करने में 3 मिनट से भी कम समय लगता है, जिसके लिए एम टर्क (Mturk) आपको 5 रुपए देती है।

काम की शुरुआत कैसे करे ?
सबसे पहले आप www.mturk.com website पर जाकर अपना registration करे.
अपनी नॉलेज के हिसाब से हिट को डूडे और उस पर काम करे. काम ख़त्म होने के बाद अपना पेमेंट ले.
आप इस तरह के काम आप दिन मे कर सकते है और 1 घंटे मे कम से कम 500 रुपये तक कमा सकते है. वो भी जब आपको समय हो उस हिसाब से काम करे.

 2. www.odesk.com / www.elance.com : :

ओडेस्क और ई-लेंस पहले अलग अलग प्लॅटफॉर्म थे पर अब दोनो एक हो गये है, ये विश्व का नंबर एक प्लॅटफॉर्म है फ्रीलेंसर के लिए, (फ्रीलेंसर मतलब स्वतन्त्र रूप से काम करने वाला). करोड़ो लोग जो इंटरनेट पर काम करने मे महारथी है वो घर से या ऑफीस बना कर काम करते है. उदाहरण के लिए अगर मुझे अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा लोगो बनबाना है तो मे ये रिक्वाइर्मेंट (Requirement) इस वेबसाइट पर पोस्ट करूँगा, उस पोस्ट पर बहुत सारे फ्रीलॅनसर बीड़ (Freelancer bidding) करते है और जिसकी प्रोफाइल अच्छी होगी, काम मे एक्सपर्ट होगा, अच्छे फीडबॅक होंगे और बिडिंग का दाम भी सही लगया है तो वो काम उसे मिल जाएगा जिसे निर्धारित समय मे ख़त्म करना होता है.

ध्यान देने वाली बाते:
आपकी पब्लिक प्रोफाइल सॉफ और सच होने चाहिए, ऐसा ना हो की वो लोगो बनाने का काम दे और आप बना ना पाए, इस तरह के मामले मे आपको नेगेटिव फीडबॅक भी मिल सकता है और आपका अकाउंट सस्पेंड हो सकता है.

कितना क्मा सकते है?
ये काम और काम मे लगाने वाले समय पर निर्भर करता है. जैसा की मैने ऊपर उदाहरण दिया था अब उसी का आंकलन करते है. एक अच्छा लोगो ज़्यादा से ज़्यादा एक घंटे मे बन जाता है, लोगो बन बाने वाले ने अपना बजट २००० रुपये का रखा था, जिसे आपने बीड़ करके ८०० रुपये मे काम ले लिया अगर ये काम एक घंटे मे ख़त्म कर लेते है और उसे आपका काम पसंद आ गया तो आपने कमाई के साथ साथ सामने वाले का विश्वास भी जीत लिया.

3. www.scripted.com ::
scripted.com, Freelancer लेखकों (Writters) का एक ऐसा नेटवर्क है, जिसकी वेबसाइट ऑनर (Owner) जरूरत के मुताबिक कंटेंट को पोस्‍ट करते हैं। यदि आपकी अंग्रेजी बेहतर है और आप अच्छा या बहुत अच्छा लिखना जानते है तो 350 शब्‍दों की पोस्ट के लिए 20 डॉलर यानी 1200 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इस नेटवर्क के साथ जुड़कर अच्‍छे अंग्रेजी लेखक 50 हज़ार महीने तक घर बैठे बैठे कमा रहे है.

शुरुआत कैसे करे?
सबसे पहले आप scripted.com वेबसाइट पर जाए और अपना अकाउंट बनाए. अपनी प्रोफाइल को अच्छे से तैयार करे और उसके बाद वेबसाइट्स के दिए गये निर्देशो को अच्छी तरह पड़े और अपना काम चालू करे.

4. fiverr.com :

फीवर डॉट कॉम भी ओडेस्क की तरह मिलता जुलता प्‍लैटफॉर्म हैं। यहां जुड़कर आप अच्‍छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप ग्राफ़िक डिजाइन, डिजिटल मार्केटिंग, लिखना इत्यादि आपको आता है तो आपके लिए ये प्लॅटफॉर्म भी बहुत अच्छा है और आप बिना किसी बोस (Boss) के घर बैठे बैठे हज़ारो कमा सकते है. लेकिन इस वेबसाइट पर काम को एक तय सीमा मे ही ख़त्म करना होता है.

 

 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?