क्या Web Hosting खरीदना ब्लॉग के लिए आवश्यक है?

जरूर जाने की एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए Web होस्टिंग की जरुरत है या नहीं। आप चाहे तो Web Hosting खरीद सकते है या फिर आप Free Web Hosting या Free Cloud Hosting का इस्तेमाल करके भी ब्लॉग बना सकते है। जानते है कैसे-

0
17
0
(0)

ये प्रश्न हमारे पाठक श्री मान रंजीत जी ने पूछा है की ” Kya Web Hosting kharidana Blog ke liye Aavshyak hai?”

सबसे पहले आपको ये देखना होगा की आप ब्लॉग कहाँ बनाना चाहते है। जैसे की अगर आप ब्लॉगर से ब्लॉग बना रहे है तो आपको Web Hosting की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप वर्डप्रेस से ब्लॉग बनाना चाहते है या सीखना चाहते है तो आपको वेब होस्टिंग लेना जरुरी होगा।

Blogger के लिए Web Hosting की आवश्यकता क्यों नहीं होती?

वो इसलिए क्युकी blogger पर आप फ्री ब्लॉग या फ्री वेबसाइट बना सकते है, और डोमेन भी आप blogger.com से खरीद सकते है। वहां आपको Google के द्वारा Free Web Hosting / FREE Cloud Hosting मिलतीं है। जिसका कोई शुल्क नहीं है। वैसे आप डोमेन बाहर किसी कंपनी से खरीद कर भी वहाँ लगा सकते है।

लेकिन ब्लॉगर के माध्यम से आप सिर्फ blog ही बना सकते है। ज्यादा Customize नहीं कर सकते है. रही बात Blogger Theme या Blogger Template की तो वो भी आपको सिर्फ कुछ Limited जगहों से ही मिलेगी। आप blogger की top Free या Paid Template को यहाँ से देख या खरीद सकते है।

WordPress के लिए Web Hosting की आवश्यकता क्यों होती?

जबकि वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको Web Hosting की आवश्यकता होती है क्युकी WordPress Software को बिना Web Space के Install नहीं किया जा सकता, इसलिए आपको Word Press के लिए Web Hosting लेना जरुरी है।
WordPress Hosting India में अब बहुत सी कम्पनियां offer करती है लेकिन वेब होस्टिंग लेने से पहले आपको WordPress hosting comparison जरूर करना चाहिए क्युकी ये आपका हर साल का खर्चा है। Web Hosting Company की टर्म्स और कंडीशन को ध्यान से पढ़ना और देखना चाहिए। साथ साथ ये भी सुनिश्चित करे की आपको Hosting के साथ साथ कौन कौन से Free services मिल रही है।

तो अब आपको समझ आ गया होगा की ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग खरीदना आवश्यक है या नहीं।

अगर आप मुझसे पूछोगे की मेने किस Web Hosting Company पर Trust किया है India में। तो बता दू की मेने BadegaIndia.com से domain और WordPress होस्टिंग ली है। क्युकी
Domain के साथ 2 free ईमेल ID अगर में वेब होस्टिंग नहीं भी लेता हु तब भी मिली है।
Domain का control panel मिला है जिससे अपने डोमेन को किसी दूसरी होस्टिंग, blogger आदि पर ट्रांसफर कर सकू।
Domain को lock करने की सुविधा मिली है।
और भी अन्य free Services मिली है जिनकी मेने ऊपर बात की थी। और सबसे बड़ी बात जिस रेट में मेने Domain ख़रीदा है उसी हिसाब से हर साल subscription देता हु कोई छुपा हुआ अन्य खर्चा नहीं।

रही बात वेब होस्टिंग की तो इनसे अच्छी मुझे Better & Faster Shared Hosting कही नहीं मिली क्युकी इसमें आपको Bandwidth और Space, Unlimited मिलती है

जिससे आपकी सारी जरूरते shared Hosting में ही पूरी हो जाती है। जैसे आपकी वेबसाइट चलने लगे या आप कमाने लगे तो आप Cloud Hosting में upgrade करवा सकते है। अन्य कंपनियों की तरह नहीं है जो की website चलने के बाद आपसे मनमाना चार्ज वसूलने लगे या मार्केटिंग की कॉल आने लगे।
खैर ये तो मेरा अनुभव था। बाकी आप इंटरनेट पर और भी कंपनियों के बारे में पता कर सकते है। पहले Compare करे फिर आगे बढे।
Price में समझौता कर लेना थोड़ा बहुत पर services में मत करना नहीं तो बाद में बहुत परेशान होना पड़ता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

As you found this post useful...

Follow us on social media!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.