दोस्तों मुझे पूरा यकीन है की आपने भी बचपन में एक या कई बार हॉरर शोज टीवी पर जरूर देखे होंगे. और कुछ हॉरर शो ये बताते है की ये सत्य घटना पर आधारित है, अब ये घटनाएं सत्य है या असत्य इनके बारे में फिर कभी जानने की कोशिश करेंगे, लेकिन में आपका ध्यान वह खींचना चाहता हु जिस जगह पर ये घटनाएं हुयी है या होती है, या महसूस की जाती है.

हमारे भारत में भी रहस्यमयी जगहों की कमी नहीं है, और इन रहस्यमयी जगहों में छुपा होता है ऐसा रहस्य जो हमारे रोंगटे खड़े कर देता है. अगर आप इन आसाधारण गतिविधियों को किताबो तक ही सीमित नहीं रखना चाहते है, और अपने जीवन कुछ नया अनुभव करना चाहते है तो जानिए इन जगहों के बारे की क्या ख़ास है इनमे. और करिये अपने बेग पैक और किसी गाइड की देख रेख में अनुभव कीजिये डर को करीब से.

हम यहाँ भारत की कुछ ऐसी रहस्मयी जगहों के बारे में बता रहे है, जिन्हे घूमे बिना आप रह नहीं सकते.

1. Bhangarh Fort (Banned by Government) –

भानगढ़ (bhangarh fort story in hindi) का किला न सिर्फ भारत की सबसे डरावनी जगह बल्कि ये कहा जाता है की विश्व की सबसे डरावनी जगह में इसका नाम है. भानगढ़ का किला, राजस्थान के अलवर जिले में स्तिथ है, प्रचलित कहानी के अनुसार सिंधु देवड़ा महल के पास स्थित पहाड़ पर तांत्रिक क्रियाएँ करता था वह रानी रत्नावती के रूप पर आसक्त था| एक दिन भानगढ़ के बाजार में उसने देखा कि रानी कि एक दासी रानी के लिए केश तेल लेने आई है सिंधु सेवड़ा ने उस तेल को अभिमंत्रित कर दिया कि वह तेल जिस किसी पर लगेगा उसे वह तेल उसके पास ले आएगा| कहते है रानी ने जब तेल को देखा तो वह समझ गई कि यह तेल सिंधु सेवड़ा द्वारा अभिमंत्रित है कहते है रानी भी बहुत सिद्ध थी इसलिए उसने पहचान करली और दासी से उस तेल को तुरंत फैंकने को कहा| दासी ने उस तेल को एक चट्टान पर गिरा दिया| कहते है अभिमंत्रित तेल ने चट्टान को उडाकर सिंधु सेवड़ा की और रवाना कर दिया सिंधु सेवड़ा ने चट्टान देखकर अनुमान लगाया कि रानी उस पर बैठकर उसके पास आ रही सो उसने अभिमंत्रित तेल को रानी को सीधे अपनी छाती पर उतारने का आदेश दिया|

Bhangarh Fort

जब चट्टान पास आई तब तांत्रिक को असलियत पता चली तो उसने आनन् फानन में चट्टान उसके ऊपर गिरने से पहले भानगढ़ नगर उजड़ने का शाप दे दिया और खुद चट्टान के नीचे दबकर मर गया| कहते है सिद्ध रानी को यह सब समझते देर ना लगी और उसने तुरंत नगर खाली कराने का आदेश दे दिया| इस तरह यह नगर खाली होकर उजड़ गया और रानी भी तांत्रिक के शाप की भेंट चढ गई|
भारत सरकार ने भी डरावनी या रहस्यमयी जगह के रूप में चिन्हित किया है. इस जगह पर जाने के लिए भारत सरकार ने कुछ नियम बनाए हुए, और जो लोग यहाँ गए है उन्होंने अपना अनुभव अपने ब्लोग्स या यूट्यूब पर शेयर किया है,

2. Brijraj Bhawan Palace Hotel (Horror Story) –

बृजराज भवन (brijraj bhawan palace story in hindi) राजस्थान के कोटा में स्थित है, यहाँ बहुत सारी ऐसी असाधारण गतिविधिया हुयी जिन्हे मीडिया ने भी रिपोर्ट किया है. कहा जाता है कि ब्रिज भवन में एक अंग्रेज की आत्मा आज भी वास करती है। वो अंग्रेज जिसे भवन के सेंट्रल हॉल में उसके दो जुड़वां बेटों के साथ मार दिया गया था।

Brijraj Bhawan Palace

ब्रिज भवन जो अब कोटा स्टेट गेस्ट हाउस बन गया है, यहां काम करने वाले लोग बताते हैं कि अक्सर छत व बागीचे में किसी के चलने की आवाजें आती हैं। लोग बताते हैं कि अगर रात के अंधेरे में कोई छत पर या बागीचे में जाता है, तो उसे थप्पड़ पड़ जाता है। लोगों का मानना है कि यह थप्पड़ कोई और नहीं मेजर का भूत ही मारता है।

3. Dumas Beach Haunted Place –

Dumas beach

Dumas Beach (dumas beach story in hindi) समुद्र तट पर अरब सागर के साथ भारतीय राज्य गुजरात के सूरत शहर से 21 किलोमीटर की दूरी पर दक्षिण पश्चिम में स्थित है। इस बीच भारत के सबसे भयानक प्रेतवाधित स्थानों में से माना जा रहा है। वैसे देखा जाये तो ये जगह दिन के समय बहुत ही सूंदर जगह है, पर सूरत शहर या पास के लोग कहते है जो भी यहाँ एक रात ठहरता है वो कभी वापस नहीं आता है. पहले ये जगह हिन्दुयो की शमशान भुभि की तरह इस्तेमाल की जाती थी. स्थानीय लोगों के अनुसार इस बीच पर रूहों का बसेरा है। सूर्य अस्त होने के बाद अगर आप इस बीच पर गये, तो आपको चीखने-चिल्लाने की आवाज़ें सुनाई देंगी।

4. कुलधरा गांव का इतिहास ( A Haunted Village) –

राजस्थान के जैसलमेर जिले के कुलधरा(Kuldhara) गाँव कि, यह गांव पिछले 170 सालों से वीरान पड़ा हैं।कुलधरा(Kuldhara) गाँव के हज़ारों लोग एक ही रात मे इस गांव को खाली कर के चले गए थे और जाते जाते श्राप दे गए थे कि यहाँ फिर कभी कोई नहीं बस पायेगा। तब से गाँव वीरान पड़ा हैं। कुलधरा गांव घूमने आने वालों के मुताबिक यहां रहने वाले पालीवाल ब्राह्मणों की आहट आज भी सुनाई देती है। उन्हें वहां हरपल ऐसा अनुभव होता है कि कोई आसपास चल रहा है। बाजार के चहल-पहल की आवाजें आती हैं, महिलाओं के बात करने उनकी चूडिय़ों और पायलों की आवाज हमेशा ही वहां के माहौल को भयावह बनाते हैं। प्रशासन ने इस गांव की सरहद पर एक फाटक बनवा दिया है जिसके पार दिन में तो सैलानी घूमने आते रहते हैं लेकिन रात में इस फाटक को पार करने की कोई हिम्मत नहीं करता हैं। (kuldhara story in hindi)

Kuldhara

5. D’souza Chawl History (Mumbai) –

डिसूजा चौल के बारे में ज्यादातर मुंबई वाले अच्छी तरह से जानते है, इसे महारास्ट्रा का सबसे डरावनी जगह के रूप में जाना जाता है. कहा जाता है यहाँ एक महिला पानी भरते समय कुएं में गिर गयी थी, जिससे उसकी मौत हो गयी, वह के लोकल लोगो के अनुसार आज भी उसकी आत्मा वहा दिखाई पड़ती है. लेकिन उसने आज तक किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है. (haunted d’souza chawl of mahim)

D’souza Chawl

6. हांटेड Vrindavan Society थाने मुंबई हिंदी स्टोरी –

कहते है की Building no. 66B ईमारत में एक मध्यम आयु वर्ग के एक व्यक्ति ने यहाँ आत्महत्या कर ली थी, तबसे वह पर कुछ आसाधारण गतिविधियाँ देखि जा रही है. वह के चौकीदार ने बहुत पर बताया की रात में उसे कोई थप्पड़ मारता है और वो दिखाई नहीं देता है. (vrindavan society thane haunted stories in hindi)

Vrindavan Society
7. Jatinga Horror बर्ड मिस्ट्री in Hindi –

जातिंगा असम में पक्षियों के लिए एक खूबसूरत जगह है। यह अकथनीय पक्षी आत्महत्याओं की वजह से दुनिया भर में मशहूर है। यह देखा गया है पक्षियों सितंबर और अक्टूबर के महीने में 6.30 PM से 9 बजे के बीच बहुत संख्या में पक्षी मृत पाए जाते है, इस घटना की जांच के लिए के लिए विभिन्न शोध किया गया है, लेकिन ये रहस्य आज भी कायम है (jatinga valley assam haunted story in hindi)

Jatinga

8. GP Block भूत बंगले की कहानी –

जीपी ब्लॉक, मेरठ के लोग कहते है की चार लोग बैठे हैं और उनके शराब का आनंद ले रहे हैं और कुछ समय बाद स्थिति डरावना हो जाता है और और धीरे धीरे धुएं में परिवर्तित होकर गायब हो जाते है. अलौकिक गतिविधियों को देखने के लिए यह एक दिलचस्प जगह बनी हुई है।

डिसूजा की आत्मा लोगों से ब्रेड-मक्खन और अंडे की डिमांड करती थी। सुबह-सुबह अपने काम पर जाने वाले लोग डर से चौराहे पर ब्रेड मक्खन या अंडे रखकर जाते थे। लोग चौराहे पर सामान रखने के बाद मुड़कर पीछे की ओर नहीं देखते थे। बाद में यह सामान वहां से गायब मिलता था।

GP Block

9. Agrasen ki Baoli (Haunted story in Hindi) –

अग्रसेन की बावडी एक ऐतिहासिक स्मारक है जिसकी देखभाल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण करता है। कनॉट प्लेस के पास हैली रोड़ पर स्थित यह 15 मीटर चौड़ा और 60 मीटर लंबा कलात्मक सीढीदार कुआँ है। इसका निर्माण महाभारत काल के महान राजा अग्रसेन ने करवाया था कहते है की अगर इसके पानी को ५ मिनट्स से ज्यादा देर तक देखने वाला व्यक्ति अपने आप आत्महत्या कर लेता है. ऐसे बहुत कम पानी बचा है जो है वो भी एक दम काला है. (agrasen ki baoli haunted history in hindi)

Agrasen Ki Baoli

10. Shaniwarwada Fort Rahasya –

शनिवार वाडा फोर्ट, महाराष्ट्र के पुणे में स्तिथ है। इस किले की नीव शनिवार के दिन रखी गई थी इसलिए इसका नाम शनिवार वाडा पड़ा। इस किले के साथ एक काला अध्याय भी जुड़ा है। इस किले में 30 अगस्त 1773 की रात को 18 साल के नारायण राव की षड्यंत्रपूर्वक ह्त्या कर दी गई थी। जब हत्यारे उसकी ह्त्या करने आये तो उसने ख़तरा भांप कर अपने काका की और “Kaka Mall Vachva” (Uncle Save Me) कहते हुए दौड़ लगाई पर बदकिस्मती वहाँ पहुंचने से पहले मारा गया।
कहते है की किले में उसी बच्चे नारायण राव की आत्मा आज भी भटकती है और उसके द्वारा बोले गए आखिरी शब्द “काका माला वचाव” आज भी किले में सुनाई देते है। इसलिए इस किले को इंडिया के टॉप मोस्ट हॉन्टेड प्लेस (Top most haunted place of India) में शामिल किया जाता है। (shaniwarwada fort pune haunted story in hindi)

Shaniwarwada For

 

Please note : हम किसी अन्धविश्वास में विश्वास नहीं रखते है, हर छोटी या बड़ी घटना के पीछे कोई न कोई वैज्ञानिक कारण जरूर होता है और जब तक ये कारण सामने नहीं आते है, ये कहानिया हमें रोमांचित करती रहती है. (जब तक हम चाँद पर पहुंच नहीं गए, तब तक उसे चंदा मामा ही समझते थे. .