सीखिए कंप्यूटर कीबोर्ड के ये शॉर्टकट और करिए काम आसानी से

सबसे पहले आप कंप्यूटर की टॉप दस कीबोर्ड शॉर्टकट के बारे में जानिये अगर आप ये शॉर्टकट नहीं जानते तो आप कंप्यूटर मे जीरो माने जा सकते है, और सबसे बड़ी बात आप किसी भी काम को पहले की तुलना में बहुत ही रफ़्तार के साथ करने में सक्षम हो जाते है.

तो सीखिए कंप्यूटर कीबोर्ड के ये १० शॉर्टकट और करिए काम आसानी से
1. Windows Key + Arrow: अगर आपक कीबोर्ड पर Windows + Left Arrow को प्रेस करते हैं तो जिस विंडो पर भी आप काम कर रहे होंगे वो दायीं तरफ खुल जाएगी। वहीं, Windows + Right Arrow को प्रेस करने से विंडो बायीं तरफ खुल जाएगी। Windows + Up Arrow से विंडो मेक्सिमाइज हो जाएगी। और Window + Down Arrow से विंडो को मीनिमाइज किया जा सकता है।
2. Shift + Arrow: इन दोनों बटन को प्रेस करन से आप लिखे गए किसी भी शब्द या वाक्य को हाईलाइट कर सकते हैं। साथ ही cntrl+b से आप वर्डस को बोल्ड कर सकते है।
3. Alt + F4: अगर आप किसी विंडो को बंद करना चाहते है तो उसके लिए आपको ALT+F4 प्रेस करना होगा। इससे प्रोग्राम बंद हो जाएंगे।
4. Windows Key + L: कंप्यूटर को लॉक करने के लिए इन दोनों बटन का प्रयोग कर सकते हैं।
5. Windows Key + M: एक साथ कई विंडोज को बंद करने के लिए Windows Key + M का इस्तेमाल किया जा सकता है।
6. Shift + Space: जब भी आप एक्सल पर काम करते हैं तो कुछ भी ढूंढ़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आप Shift + Space दबाने से आप पूरी लाइन को सेलेक्ट कर सकते हैं। वहीं, अगर आप इस लाइन को डिलीट करना चाहते हैं तो आप तो आप cntrl +DEL प्रेस कर सकते हैँ।
7. ALT + S / CTRL + Enter: जब भी आप किसी को मेल भेजें तो मेल लिखने के बाद आप ALT + S / CTRL + Enter प्रेस करें। इससे मेल जल्दी सेंड हो जाएगा।
8. CTRL + R: अगर आप मेल पर किसी को रिप्लाई करना चाहते हैं तो CTRL + R दबाने से आप झट से रिपलाई कर सकते हैं।
9. CTRL + D: इन्हें प्रेस करने से आप किसी भी टैब को बुकमार्क कर सकते हैं।
10. CTRL + Shift + B / O: अगर आप किसी बुकमार्क की गई साइट को ढूंढना चाहते हैं तो CTRL + Shift + B या CTRL + Shift + O प्रेस कर सकते हैं।

और कुछ और महत्वपूर्ण कंप्यूटर की शॉर्टकट है जिन्हें आपको जरुर जानना चाहिए..
किसी भी टेक्स्ट को कॉपी करने के लिए :
Ctrl+C or Ctrl+Insert
एप्पल कंप्यूटर में आप Cmd+C का इस्तेमाल कर सकते है
कॉपी किये गए टेक्स्ट को पेस्ट करने के लिए:
Ctrl+V or Shift+Insert
एप्पल कंप्यूटर में आप Cmd+V का इस्तेमाल कर सकते है
किसी भी टेक्स्ट को कट करने के लिए:
Ctrl+X

किसी भी टेक्स्ट लाइन में आपने कुछ बदल कर लिख दिया है गलती से कुछ और टाइप हो गया है तो आप नीचे दी गयी शॉर्टकट से वापस ला सकते है :
Ctrl+Z
एप्पल कंप्यूटर में आप Cmd+Z का इस्तेमाल कर सकते है
उपर वाली शॉर्टकट चलाने के बाद आपको अगर लगता है की नहीं पहले वाला ही सही था तो आप ये शॉर्टकट दबाकर उसे वापस ला सकते है. आपको कुछ भी दुबारा से टाइप करने की जरुरत नहीं है.
Ctrl+Y
एप्पल कंप्यूटर में आप Cmd+Y का इस्तेमाल कर सकते है

अगर आप किसी भी शब्द को ढूढ़ना चाहते है तो आप इस शॉर्टकट का प्रयोग करे, जैसे ही आप ये शॉर्टकट दबायेंगे आपको एक छोटी से विंडो दिखेगी उसमे आप उस शब्द को डालकर कीबोर्ड में इंटर बटन दबाये अगर शब्द आपके सामने पेज में है

तो मिल जायेगा.
Ctrl+F
एप्पल कंप्यूटर में आप Cmd+F का इस्तेमाल कर सकते है

अगर मान लो आपने दो प्रोग्राम खोल रखे है जैसे एक एक्सेल और एक इन्टरनेट ब्राउज़र तो दोनों को बिना माउस की सहायता से देखने के लिए इस शॉर्टकट कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जा है.
Alt+Tab
एप्पल कंप्यूटर में आप Cmd+Tab का इस्तेमाल कर सकते है

अगर आपने बहुत ज्यादा प्रोग्राम खोल रखे है और देखकर उस प्रोग्राम पर जाना चाहते है या उस प्रोग्राम को फुल स्क्रीन करना चाहते है तो
Windows Key+Tab

अगर आपने इन्टरनेट ब्राउज़र खोल रखा है, और आप उसमे टैब बहुत सारी खोल रखी है तो आप इस शॉर्टकट कीबोर्ड की सहायता से बिना माउस को हाथ लगाये एक टैब से दुसरे टैब पर जा सकते है.
Ctrl+Tab

इस शॉर्टकट का इस्तेमाल अक्षर की बजाय शब्द को डिलीट करने के लिए होता है
Ctrl+Backspace

किसी प्रोग्राम या डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित करने के लिए:
Ctrl+S

इस शॉर्टकट की सहायता से आप कर्सर को शुरुआत में ला सकते है.
Ctrl+Home

इस शॉर्टकट की सहायता से आप कर्सर को अंत में ला सकते है.
Ctrl+End

किसी डाक्यूमेंट्स को प्रिंट करने के लिए
Ctrl+P

किसी भी डॉक्यूमेंट के पेज को उपर करने के लिए
Page Up

किसी भी डॉक्यूमेंट के पेज को नीचे करने के लिए
Page Down

अब आप जानिए कुछ और महत्वपूर्ण कीबोर्ड बटन के बारे में जो बहुत ही ज्यादा स्पेसल है, इन्हें आपको जरुर याद रखना चाहिए.

  • F1: कम्प्यूटर को ऑन करते समय इस की को प्रेस करने पर आप कम्प्यूटर सेटअप में पहुंच जाएंगे। यहां से सेटिंग्स को चेक और चेंज किया जा सकता है।
  • F2: विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी फाइल को रीनेम करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की को प्रेस करने पर आप उस फाइल का प्रिंट प्रिव्यू देख सकते हैं।
  • F3: विंडोज में इस की का इस्तेमाल करके सर्च बॉक्स खोला जाता है, जिससे किसी भी फाइल या फोल्डर को सर्च किया जा सकता है। इसके अलावा MS-DOS में इस को प्रेस करने पर पहले टाइप की गई कमांड दोबारा टाइप हो जाती है।
  • F4: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की को प्रेस करने पर पिछला काम रिपीट हो जाता है, जैसे- जो शब्द पहले टाइप किया था वह फिर से हो जाएगा,जो शब्द बोल्ड किया है वह फिर से हो जाएगा आदि।
  • F5: सबसे ज्यादा इस की का इस्तेमाल रिफ्रेश करने के लिए होता है। इसके अलावा पावरपॉइंट में इसे प्रेस करने से स्लाइड शो शुरू हो जाता है।
  • F6: इसको प्रेस करने से विंडोज में खुले फोल्डर्स के कंटेंट दिखने लगते हैं। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में खुले कई सारे डॉक्युमेंट्स को एक-एक करके देखने के लिए Control+Shift+F6 का इस्तेमाल किया जाता है।
  • F7: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अगर इस की को प्रेस करने के बाद कुछ भी टाइप करेंगे तो उस शब्द की स्पेलिंग चेक होने लगेगी।
  • F8: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हम टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है।
  • F9: माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में ई-मेल भेजने या रिसीव करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। कई नए लैपटॉप में इसकी मदद से स्क्रीन की ब्राइटनेस को भी कंट्रोल किया जा सकता है।
  • F10: किसी भी सॉफ्टवेयर में काम करते हुए इस की को दबाते ही मेन्यू खुल जाता है। इसके अलावा Shift के साथ F10 प्रेस करने पर यह माउस के राइट क्लिक का काम करता है।
  • F11: इंटरनेट ब्राउजर्स (इंटरनेट एक्सप्लोरर, क्रोम) में फुल स्क्रीन व्यू करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है।
  • F12: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की प्रेस करने से Savs As का ऑप्शन खुल जाता है। Shift के साथ F12 प्रेस करने पर माइक्रोसॉफ्ट फाइल सेव हो जाती है।

कृपया इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि ये सब तक पहुच सके.