दूरदर्शन फ्री डिश पर अब ११२ टीवी चॅनेल्स उपलब्ध होंगे

DD FreeDish Will Be Increased 64 TV Channels To 112 Channels by March End, 2016

दूरदर्शन  फ्री डिश जिसे पहले DD Direct Plus के नाम से जाना जाता था, भारत की यह पहली फ्री Direct to Home सेवा है जिसकी सहायता से फ्री मे ही 64 टीवी चॅनेल्स दिए जा रहे है. अब प्रसार भारती इन चेनल्स को बड़ाने की योजना बना ली है. प्रसार भारती पहले भी चेनलो को बड़ा सकता था पर सेटिलाइट INSAT4B पर कम स्लॉट होने की वजह से नही कर पाए.

लेकिन हाल ही मे इसरो ने एक नया सटेलाइट लॉंच किया है, जिसका नाम GSAT15 है. इस सेटिलाइट पर २४ high gain transponders उपलब्ध है. जिसकी सहायता से दूरदर्शन फ्री डिश को एक नया आयाम मिलेगा.

जैसे की ख़बरे आ रही की प्रसार भारती ने चेनल्स की बड़ाने की प्रक्रिया चालू कर दी है और टीवी चॅनेल्स की संख्या अब ६४ से बॅंडकर ११२ हो जाएगी. अभी ६४ चेनल्स मे कुछ प्राइवेट चेनल्स भी चल रहे है जिनमे से है आजतक, सोनी पल, स्टार उत्सव, ज़ी अनमोल, इंडिया टीवी आदि.

DTHNews.com के अनुसार दूरदर्शन फ्री डिश अपनी सभी सर्वीसज़ को पुराने सेटिलाइट INSAT4B से नये सेटिलाइट GSAT15 पर 31 जनवरी 2016 – 1 फ़रवरी 2016 से स्थानातरण करने जा रहा है. सभी DD Freedish यूज़र्स को अपने-अपने सेट-टॉप बॉक्सस को दुबारा से Scan या tune करना पड़ेगा. सेटिलाइट की फ्रीक्वेन्सी की जानकारी Freedish.in आप से ले सकते है.